एक सफ़र, हरि से हर की ओर।

काल उसका क्या करे जो भक्त हो महाकाल का ।

कुछ ऐसा ही इस बार की यात्रा में हमारे साथ हुआ ।
पिछले एक सप्ताह से मुक्तिनाथ दर्शन की योजना दिमाग में घूम रही थी ।
मित्र मनीष जी इस बार हमारा साथ देने के लिए तैयार थे। भगवान शालिग्राम के दर्शन से संबंधित सारे योजना  दिमाग में तैयार हो रहे थे। बाइक की सर्विस भी करा ली हमने, पर जाने से 2 दिन पूर्व सदा की भांति मनीष भाई इस बार भी पत्निप्रेम की वजह से यात्रा निरस्त कर दिए। पर उन्होंने मेरे अंदर के घुमक्कड़ को अब फिर से जगा दिया था। बस क्या था अब जाना तो था ही मनीष भाई नहीं जाएंगे तो क्या हुआ हम अकेले ही निकल जाएंगे कहीं। पर अब कदम पीछे तो नहीं होंगे हमारे। जिस दिन निकलना था अर्थात 21सितम्बर2018 को सुबह में 5-6 दोस्तो को फोन कर के घूमने चलने के बारे में पूछा पर सब व्यस्त थे। खैर घुमा फिरा के बात बना के आकाश जी और मणि जी को तैयार कर लिया। पर ये लोग कार से जाने को तैयार हुए । कोई बात नहीं मैंने कार निकाल कर उन लोगो से 1घंटे में मिलने को बोल दिया। और निकल पड़े हरि से मिलने का विचार बना के।
नियत समय पर पहुंच गए मणि जी के कार्यालय पर,
पर मणि जी ठहरे सुस्त आत्मा उनकी अभी तक कोई तैयारी नहीं थी और अभी आकाश जी को गोरखपुर से उठाना था।

नेपाल में मोबाइल फोन तो काम करेगा नहीं इस बात से मणि जी बहुत चिंतित थे।
मुझे लगा कि कहीं मुझे वापस घर न जाना पड़े अतः मैंने हरिद्वार का जिक्र किया और मणि जी तुरंत तैयार हो गए।
अब सारा प्लान हरिद्वार जाने का बनने लगा आकाश बाबू भी सहजनवा बुला लिए गए और जैसे तैसे सायं2:30तक हम निकल लिए हरिद्वार की तरफ।
पिछले २वर्षों से केदारनाथ जाने की योजना मेरे मन में हमेशा बनती थी पर साथी न मिलने की वजह से हो नहीं पाता था। मन में मैंने सोचा कि चलो इस बार इन लोगो को इस योजना में सम्मिलित करता हूं। क्योंकि वाहन चालक तो मै ही हूं जहां ले चलूंगा चलेंगे ही।
लगभग 15किमी चलने के बाद हमने कहा चलिए केदारनाथ चला जाय, हरिद्वार से मात्र २३१किमी है। आकाश बाबू अवाक होकर मेरा चेहरा देखने लगे। पर मणि जी सहमत थे तो योजना २-१ से विजयी होकर केदारनाथ जाने की बनने लगी।
मणि जी अपना गुणा भाग लगा कर बोले कि "अरे २२ को रात तक गौरीकुंड पहुंच जाएंगे। और २३ की सुबह से चढ़ाई करके केदारनाथ दर्शन कर शाम तक वापस गौरीकुंड आ जाएंगे। फिर २४ तक वापस घर आ जाएंगे।" मुझे उनका हिसाब सुनकर मन में हसी आ रही थी पर अभी जाहिर करने से राज खुल जाने का डर था। अतः मैंने भी उनके हिसाब पर सहमति की मोहर लगा दी।
और इस प्रकार अब हमारी यात्रा हरि से हर की ओर हो चली थी।
सहजनवा से लखनऊ फिर सीतापुर तक पता ही नहीं चला फिर शुरू हुआ खराब रास्ते पर चालक का इम्तिहान और किसी तरह साहजहापुर होते हुए बरेली तक जाते जाते थकान हावी हो गया अब सोना जरूरी था इसलिए एक रात १:३० बजे ढाबा देखकर गाड़ी लगा दी गई और खाना खा कर वहीं पड़ी चारपाई पर तीनों लोग निढाल हो गए।
सुबह ४:३० पर आंख खुली और यात्रा आरंभ कर १०:३० तक हम त्रिमूर्ति वाहन समेत हरिद्वार की सीमा में प्रवेश कर गए। गाड़ी पार्किंग में लगा कर नमामि गंगे बोलते हुए हम गंगा घाट पर वहा गए जहां से मनसा माता का मंदिर उपर पहाड़ी पर दिख रहा था। हरिद्वार में गंगा का तीव्र वेग और स्वच्छ जलधारा देखकर मन प्रसन्न हो गया। अब बारी थी स्नान कि तो पहले मै उतर पड़ा मां गंगा की गोद में पर जल इतना ठंडा था कि तुरंत ही बाहर हो गया। पुनः हिम्मत कर जल में स्वयं को उतारा और किनारे बंधी जंजीर को पकड़ कर वहीं बहते जलधारा में लेट गया । अब ठंड जा चुकी थी। फिर हम सभी लोग लगभग 15मिनट तक स्नान किए। स्नान के बाद वहीं से मा मनसा देवी को प्रणाम किए और वापसी में मिलने की आज्ञा लेकर केदारनाथ दर्शन हेतु अपने मार्ग पर आगे बढ़ चले।

1. वाह जाना था जापान और पहुच गए चीन

सच्ची सोलमेट

एक दिन वॉट्सएप पर एक लंबा सा मैसेज आया। जाने क्या क्या लिख रखी थी वो, अभी आधा ही पढ़ा था कि भावनाओं का तूफान उमड़ पड़ा। अक्षर धुधलाने लगे। आंखे नम होने लगीं। समाज का डर था ऑफिस में आंखे गीली कैसे करता। बड़ी मुश्किल से खुद को संभाला और नयनों के कपाट बंद करते हुए वापस उन्ही दिनों में चला गया। ट्रियुंड ट्रैकिंग के समय "अब मुझसे और ना चढ़ा जाएगा मयंक। अभी कितना ऊपर और जाना है?" कम ऑन तुम कर सकती हो बस थोड़ी दूर और बोलकर मैंने हाथ बढ़ा दिया और उसे अपनी ओर खींच लिया था। सिर्फ थोड़ी ही देर में हम दोनों टॉप पर थे और वहां हमारे साथ था बर्फ से भरा मैदान सामने एक और उची बर्फ से लदी चोटियां और हम दोनों के चेहरे पर विजय मुस्कान। ताजी हवा चेहरे को छु छू कर सिहरन जगा रही थी। प्रकृति के इस नरम स्पर्श ने मन को सहला दिया था। तापमान कम था जैसे उचाईयो पर अमूमन होता है मै इस पल को आत्मसात कर लेना चाहता था आंखे बंद कर बस इस दृश्य को दिल में भरने लगा। थोड़ी देर बाद जब आंखे खोला तो पाया कि उसके नयनयुग्म मुझ पर ही अटके हुए है। हे,, क्या हुआ तुम्हे, कहा खोई हो!! कहां खो सकती हूं, तुम ना होते तो

वफ़ा.☺️

मुझे आज भी याद है वो हमारी पहली मुलाकात, वो भी एक शाम थी, जब उस ने मेरा हाथ पकड़ा और मेरी आँखों में आँखें डालकर, पूरे भरोसे के साथ कहा "तुम्हारे हाथ बेहद गरम हैं, और यह वफ़ा निभाने वालों की निशानी है"। मैं बहुत ख़ुश था। इतना ख़ुश कि सब कुछ भूल गया, मैं दुनिया भूल गया ज़माना भूल गया, किस्सा, कहानी और फसाना भूल गया मैं ग़म भूल गया मैं अक्स भूल गया मैं दौर को भूलते हुए हर शख्स को भूल गया और और यह भी भूल गया कि उस शाम तुम्हारे हाथ कितने सर्द थे।☺️

अधूरा हमसफर..

ट्रेन चलने को ही थी कि अचानक उसका जाना पहचाना सा चेहरा स्टेशन पर दिखा। वो अकेली थी। चेहरे पर कुछ परेशानी की रेखाओं के साथ थी वो। कुछ ढूंढती से लग रही थी। मेरा घर जाना जरूरी था। मगर यहां ऐसे हालात में उस शख्स से मिलना। जिंदगी के लिए एक संजीवनी के समान था। चलती ट्रेन से कूद पड़ा गिर कर संभलते हुए उसके पास उसी के बेंच पर कुछ इंच की दूरी बना कर बैठ गया। जिंदगी भी कमबख्त कभी कभी अजीब से मोड़ पर ले आती है। ऐसे हालातों से सामना करवा देती है जिसकी कल्पना तो क्या कभी ख्याल भी नही कर सकते । पर उसने ना मेरी तरफ देखा। ना पहचानने की कोशिश की। कुछ इंच की और दूरी बना कर चुप चाप बैठी रही। बाहर सावन की रिमझिम लगी थी। इस कारण वो कुछ भीग गई थी। मैने कनखियों से नजर बचा कर उसे देखा। उम्र के इस मोड़ पर भी वो बिल्कुल वैसी की वैसी ही थी। हां कुछ भारी हो गई थी। मगर इतना ज्यादा भी नही। फिर उसने अपने पर्स से चश्मा निकाला और मोबाइल में लग गई। चश्मा देख कर मुझे कुछ आश्चर्य हुआ। उम्र का यही एक निशान उस पर नजर आया था कि आंखों पर चश्मा चढ़ गया था। उसके सर पे मैने सफेद बाल खोजने की कोशिश की मग़र मुझे नही द