यात्रा वृत्तांत श्री बैजनाथ धाम

कई दिनों से घुम्मकड़ कीड़ा दिमाग में घूम रहा था क्योंकि घूमने से बहुत सारे प्लान इस बीच समयाभाव के कारण कट चुके थे । घर पे निर्माण कार्य की वजह से मित्रो को मै पशुपति नाथ यात्रा के लिए मना कर चुका था। ३१मार्च की सुबह ७:०० बजे मोबाइल पर मणि जी का संदेश देखकर पता चला कि मेरी वजह से सारे मित्र अपनी पशुपति नाथ की यात्रा निरस्त कर दिए थे। मन दुखी हो गया । पिछली २ दिन की छुट्टी भी घर पे बीता दी थी आज कार्यालय भी जाना था और मन में बेहद अफसोस था कि मेरी वजह से सारे मित्र यात्रा निरस्त कर दिए थे। फोन उठाया और मणि जी को फोन लगाया और बिना कुछ सोचे कह दिया कि चलिए बाबा धाम (श्री बैजनाथ धाम) चला जाए उन्होंने कहा कि अब तो सारी छुट्टी खत्म हो गई अब कैसे, मैंने कहा कि कल रविवार है आज का मै देखता हूं १२:०० बजे तक आपसे मिलता हूं तैयार रहिए। समय तो वास्तव में कम था २अप्रैल को किसी भी हाल में सबको कार्यालय जाना पड़ेगा आज का आधा दिन गुजर चुका है, सफर गोरखपुर से देवघर गूगल बाबा से पूछने पर पता चला कि १२:०० घंटे कम से कम। ११:०० बजे अपने घर से निकला सहजनवा पहुंचते ही पता चला की मित्र अभिषेक अपनी कार लेकर एक गढढे में पलटे पड़े है हमारी यात्रा के एक भाग है ये और अब तो उनके पास जाना बहुत जरूरी है ,चले उन्हें हल्की चोट आई थी भगवान की कृपा से... .....

सायं ३:३० गोरखपुर में ही हो गया मित्र अभिषेक जो हमारे वाहन चालक भी थे उनका जाना अब मुश्किल भी है बाकी ४ लोगो में से ३को वाहन चलाने नहीं आता और २अप्रैल को ९:०० प्रातः गोरखपुर आना भी है।

"एक मै अकेला चालक १२००km की यात्रा २८ घंटे का कुल समय शेष"

खैर महादेवका नाम लेकर यात्रा शुरू हुई गोरखपुर से बेगूसराय तक पता ही नहीं चला और अब रात के १२:०० बज चुके है अब रास्ते पतले हो गए और रोडकिंग ट्रक महाराज रोड पे ही जाम लगाए खड़े हो गए। अब काम शुरू हुआ हमारे ग्रुप में ट्रैफिक दरोगा के नाम से मशहूर श्री मिश्रा जी का वो गाड़ी से उतर उतर के ट्रकों को साइड कराते और हम गाड़ी धीरे धीरे आगे बढ़ाते............. जमुई पहुंचते पहुंचते सुबह के ५:००बज गए... अब रास्ते ठीक हो गए... और प्राकृतिक दृश्य मन मोहने लगे। श्री विनय बाबू को सेल्फी का कीड़ा काटने लगा । गाड़ी रुकी सब लोग उतरे विनय बाबू का कीड़ा शांत कराए फिर झारखंड में यात्रा शुरू हुई......... अब पता चला कि मनोरम दृश्यों की तो अभी शुरुआत थी सबके मन में अपने कैमरे की कला दिखाने की उत्सुकता जग रही है थी वो भी किए।।    बाबा की नगरी में ६:३० पर पहुंचे एक सस्ते विश्रामालय की तलाश हुई ६००में चारो लोगो के लिए एक बड़ा कमरा मिला ।नहा धो के चले बाबा के दरबार पहुंचते ही पंडा जी ने पकड़ लिया और शुरू हो गए .......- यहां दर्शन हेतु एक vip सुविधा है और एक जनरल -
  हम ठहरे शुद्ध गोरखपुरी लग लिए जनरल सुविधा में ९:००बज गए...... १०:००बज गए .... अब पता चला प्रभो ऐसे ही दर्शन नहीं देते लाइन में थोड़ी दूरी जाने के बाद लगा की vip दर्शन ही सही था २५१की रसीद लो और सीधे बाबा के पास पहुंच जाओ। पर अब पीछे मुड़ने पर पीछे की भीड़ भी भर गई थी । हमने थकान और कम समय को देखते हुए हमने vip सुविधा का लाभ लेने का मन बनाया। वापस निकले मणि जी भीड़ से निकलने में एक्सपर्ट हम उनके पीछे लग लिए हम और विनय बाबू तो निकल जा रहे थे पर हमारे मिश्रा जी अपनी साइज की वजह से फस जाते थे । आधे घंटे में जहां से शुरुआत हुई वहां पहुंच गए ।
पास लिए और बाबा के दर्शन किए मन आनंदित हो गया जीवन धन्य हो गया पर मैं में एक अफसोस रह गया कि दर्शन हेतु सरल मार्ग अपनाया। मां पार्वती के दर्शन के बाद १२:०० बजे बाहर निकले और अब नाश्ते का समय था नाश्ता किए और पहुंचे होटल आराम के लिए।

जैसे ही लेटे सस्ते होटल का मतलब पता चला बिजली चली गई और पंखे बंद आंख लगी ही थी अभी।
आधे घण्टे का समय भी किसी तरह बिताया ।
आराम तो मिलने से रहा तो सोचा इससे अच्छा वासुकीनाथ जी चलते है चेकआउट किए और निकल लिए... रास्ते और मनोरम दृश्यों का आनंद लेते हुए पहुंच गए बाबा बासुकीनाथ के धाम ।
यहां दर्शन सुगम है । आसानी से दर्शन हुए ।

अब आगए वापसी की ओर................................

सच्ची सोलमेट

एक दिन वॉट्सएप पर एक लंबा सा मैसेज आया। जाने क्या क्या लिख रखी थी वो, अभी आधा ही पढ़ा था कि भावनाओं का तूफान उमड़ पड़ा। अक्षर धुधलाने लगे। आंखे नम होने लगीं। समाज का डर था ऑफिस में आंखे गीली कैसे करता। बड़ी मुश्किल से खुद को संभाला और नयनों के कपाट बंद करते हुए वापस उन्ही दिनों में चला गया। ट्रियुंड ट्रैकिंग के समय "अब मुझसे और ना चढ़ा जाएगा मयंक। अभी कितना ऊपर और जाना है?" कम ऑन तुम कर सकती हो बस थोड़ी दूर और बोलकर मैंने हाथ बढ़ा दिया और उसे अपनी ओर खींच लिया था। सिर्फ थोड़ी ही देर में हम दोनों टॉप पर थे और वहां हमारे साथ था बर्फ से भरा मैदान सामने एक और उची बर्फ से लदी चोटियां और हम दोनों के चेहरे पर विजय मुस्कान। ताजी हवा चेहरे को छु छू कर सिहरन जगा रही थी। प्रकृति के इस नरम स्पर्श ने मन को सहला दिया था। तापमान कम था जैसे उचाईयो पर अमूमन होता है मै इस पल को आत्मसात कर लेना चाहता था आंखे बंद कर बस इस दृश्य को दिल में भरने लगा। थोड़ी देर बाद जब आंखे खोला तो पाया कि उसके नयनयुग्म मुझ पर ही अटके हुए है। हे,, क्या हुआ तुम्हे, कहा खोई हो!! कहां खो सकती हूं, तुम ना होते तो

वफ़ा.☺️

मुझे आज भी याद है वो हमारी पहली मुलाकात, वो भी एक शाम थी, जब उस ने मेरा हाथ पकड़ा और मेरी आँखों में आँखें डालकर, पूरे भरोसे के साथ कहा "तुम्हारे हाथ बेहद गरम हैं, और यह वफ़ा निभाने वालों की निशानी है"। मैं बहुत ख़ुश था। इतना ख़ुश कि सब कुछ भूल गया, मैं दुनिया भूल गया ज़माना भूल गया, किस्सा, कहानी और फसाना भूल गया मैं ग़म भूल गया मैं अक्स भूल गया मैं दौर को भूलते हुए हर शख्स को भूल गया और और यह भी भूल गया कि उस शाम तुम्हारे हाथ कितने सर्द थे।☺️

अधूरा हमसफर..

ट्रेन चलने को ही थी कि अचानक उसका जाना पहचाना सा चेहरा स्टेशन पर दिखा। वो अकेली थी। चेहरे पर कुछ परेशानी की रेखाओं के साथ थी वो। कुछ ढूंढती से लग रही थी। मेरा घर जाना जरूरी था। मगर यहां ऐसे हालात में उस शख्स से मिलना। जिंदगी के लिए एक संजीवनी के समान था। चलती ट्रेन से कूद पड़ा गिर कर संभलते हुए उसके पास उसी के बेंच पर कुछ इंच की दूरी बना कर बैठ गया। जिंदगी भी कमबख्त कभी कभी अजीब से मोड़ पर ले आती है। ऐसे हालातों से सामना करवा देती है जिसकी कल्पना तो क्या कभी ख्याल भी नही कर सकते । पर उसने ना मेरी तरफ देखा। ना पहचानने की कोशिश की। कुछ इंच की और दूरी बना कर चुप चाप बैठी रही। बाहर सावन की रिमझिम लगी थी। इस कारण वो कुछ भीग गई थी। मैने कनखियों से नजर बचा कर उसे देखा। उम्र के इस मोड़ पर भी वो बिल्कुल वैसी की वैसी ही थी। हां कुछ भारी हो गई थी। मगर इतना ज्यादा भी नही। फिर उसने अपने पर्स से चश्मा निकाला और मोबाइल में लग गई। चश्मा देख कर मुझे कुछ आश्चर्य हुआ। उम्र का यही एक निशान उस पर नजर आया था कि आंखों पर चश्मा चढ़ गया था। उसके सर पे मैने सफेद बाल खोजने की कोशिश की मग़र मुझे नही द