एक सफ़र, हरि से हर की ओर-३

वही शून्य है, वही इकाई।
जिसके भीतर बसा शिवायः।

हर हर महादेव, बम बम त्रिकाल।
इसी तरह महादेव की जयकार कर हम त्रिमूर्ति केदारनाथ की ट्रैक के लिए २३सितम्बर१८  को लगभग १२:००बजे गौरीकुंड से निकल पड़े।

गौरीकुंड में ही ट्रेकिंग वाले रास्ते पर छड़ी भी मिल रही थी हम त्रिमूर्तियों ने एक एक छड़ी भी साथ ले ली। अब हमे लग रहा था कि हमारे पास ट्रेकिंग से संबंधित सारे संसाधन मौजूद हो गए है। मेरे दोनों सहयात्री मणि जी और आकाश जी आराम से चले जा रहे थे पर मैंने पिछले 3दिनों में कुल मिलाकर 30-32घंटे कार ड्राइविंग की थी तो मेरे पैरो में हल्का हल्का दर्द था। पर महादेव से मिलने की प्रबल इच्छाशक्ति उस दर्द को भुला चुकी थी और मै भी अपने सहयात्रियों का साथ देते जा रहा था गनेशचट्टी तक पहुंचते पहुंचते जब मेरा 45इंच का पेट कुछ कम हुआ तो मुझे पता चला कि अपना बेल्ट तो मै कार में ही भूल आया। और इसकी वजह से पैंट अब मुसीबत खड़ी कर रही थी खैर जुगाड हर जगह मौजूद रहती है सो मैंने दिमाग लगाया और अपने जैकेट की कैप से डोरी निकाल कर कमर कस लिया और हो गया फिर से तैयार आगे की चढ़ाई पूरी करने के लिए। चीरबासा के भैरव बाबा मंदिर पहुंचते पहुंचते हमे हल्की बारिश में भी थोड़ी थोड़ी गर्मी लगने लगी अतः जैकेट निकाल कर कमर में लपेट ली गई और फिर आगे बढ़ चले।
जंगल चट्टी पहुंचने पर भूख से हमारी हालत खराब हो चुकी थी तो रुक कर कुछ पेटपूजा करने को सोचा गया और वहां एक मैगी प्वाइंट पर एक मैगी 3आलू पराठे और राजमा चावल फिर एक एक कप चाय से हम तीनों ने अपने मटके भरे। अब बारिश थोड़ी तेज हो गई थी इस वजह से मौसम में ठंडक भी बढ़ गई थी तो हमने अपने जैकेट फिर से पहन लिया और अपना कामचलाउ रेनकोट जो बस नाम का रेनकोट था ओढ़ लिया। 3:30घंटे में हम भीमबली तक की ट्रेकिंग कर चुके। अब हमें हमारी मंजिल पास लग रही थी। और हम अब केदारनाथ ट्रैक को कुछ ज्यादे ही हल्के में ले लिए हमे लगा अब तो आधी दूरी पूरी हो गई बस अब 3घंटे और ।
लेकिन यहां से मात्र 300 मीटर आगे बढ़ते ही मेरे पैरो का दर्द आश्चर्यजनक तरीके से बढ़ने लगा। और मेरा दाहिने पैर ने जवाब देना शुरू कर दिया। खैर मै अपने सहयात्रियों से 100-150 मीटर के पीछे धीरे धीरे अपने पैर को घसीटते हुए छड़ी के सहारे आगे बढ़ रहा था। लेकिन मुसीबत मेरे पीछे ही पड़ी थी अब छोटी लिंचौली के पास से चढ़ाई भी लगभग खड़ी हो चली थी। मेरे मित्रों को भी लग गया कि मुझे चलने मै दिक्कत हो रही है इस वजह से उनकी चाल भी अब धीरे हो गई। पर मै भी जिद्दी हूं मैंने ठान लिया अब रास्ते में रुकूंगा नहीं चलते रहूंगा चाहे कुछ भी हो जाय। धीरे धीरे  महादेव को याद करते हुए महादेव की ओर हम बढ़ते जा रहे थे। बारिश की वजह से हम तीनो लोग पूरी तरह भीग चुके थे और अब ठंडक ने हमे कमजोर समझकर हम पर बुरी तरह आक्रमण कर दिया था। हमारे हाथ की उंगलियां अब शून्य पड़ रही थी।

उंगलियों को बचाने के लिए हमने अपने जैकेट के अंदर हाथ डाल लिया और बड़ी लिचौली तक किसी तरह 6:30बजे तक पहुंच गए अब मात्र 4किमी की ट्रेक और थी और लग रहा था कि रात हो चुकी है। मेरे पैर का दर्द अब असहनीय हो चला था। पर मन में हिम्मत अभी बाकी था अतः मै चलता रहा कभी कभी अपने मित्रो से 500 मीटर पीछे हो जाता फिर वो लोग रुक कर मेरा इंतजार करते जब मै पास पहुंचता तो फिर चलना शुरू हो जाता। इसी तरह हम 8:00बजे तक रुद्रप्वाइंट पहुंच गए। बारिश की वजह से ठंड अपने चरम पर थी ठंड और दर्द से एक बार ऐसा लगा कि आज शायद ही मै बचू। पर महादेव के दर्शन की अभिलाषा थी जो मुझमें जान डाल रही थी। रुद्रपोइंट के बारे में कहा जाता है कि यह केदारनाथ कि ट्रेकिंग में सबसे ऊंचा प्वाइंट है। अब मुझे एक बात का सुकून था कि अब चढ़ाई तो नहीं चढ़नी है। पर बारिश की वजह से ठंड ने हालत खराब कर रखी थी। हमारे पास एक्स्ट्रा कपड़े भी नहीं थे और जो पहने थे वो पूरी तरह भीग चुके थे।
आगे बढ़ते बढ़ते हम केदारनाथ बेस कैंप तक पहुंच गए। और अब हमारे सामने महादेव के लोक में हमे जिंदगी दिख रही थी।
इस समय रात के 9:00बज रहे थे और बस हम तीन यात्री बाहर दिख रहे थे।

हमारी इच्छा केदारनाथ मंदिर के आस पास पहुंचने की थी अतः हम चलते रहे। और थोड़ी ही देर में हम मंदिर की सीढ़ियों पर पहुंच गए।
चुकी रात के 9:30बज रहे थे और मंदिर के कपाट बंद हो चुके थे अतः हमने सीढ़ियों से ही महादेव को नमन किया। और पास में ही रुकने के लिए कमरे की तलाश करने लगे। पहली ही जगह में हमे एक कमरा मिल गया वो भी मात्र 300/- में जिसमे 8 बेड लगे थे और सोने वाले बस हम 3ही थे। मणि जी कमरे का मोलभाव करना चाहते थे पर मेरी नजर में यह बहुत ही सस्ता था तो मैंने हा कर दिया।
कमरे में आते समय हमने देखा था कि एक भोजनालय अभी खुला हुआ था। अतः जल्दी ही हम भोजन करने बाहर आ गए और भोजनोपरान्त जल्दी से अपने कमरे में पहुंचकर सुबह महादेव के दर्शन की आश में अपने भीगे कपड़े उतारकर 2-2 रजाई ओढ़ कर लेट गए।

क्रमशः.............................

1. वाह बहुत कठिनाइयों का सामना किया...30 घंटे कार ड्राइव के बाद केदारनाथ ट्रैकिंग...धन्य है भोले और उनके भक्तों की...

2. Great one ........one day you become a successful writer😊😊😊😊😊

सच्ची सोलमेट

एक दिन वॉट्सएप पर एक लंबा सा मैसेज आया। जाने क्या क्या लिख रखी थी वो, अभी आधा ही पढ़ा था कि भावनाओं का तूफान उमड़ पड़ा। अक्षर धुधलाने लगे। आंखे नम होने लगीं। समाज का डर था ऑफिस में आंखे गीली कैसे करता। बड़ी मुश्किल से खुद को संभाला और नयनों के कपाट बंद करते हुए वापस उन्ही दिनों में चला गया। ट्रियुंड ट्रैकिंग के समय "अब मुझसे और ना चढ़ा जाएगा मयंक। अभी कितना ऊपर और जाना है?" कम ऑन तुम कर सकती हो बस थोड़ी दूर और बोलकर मैंने हाथ बढ़ा दिया और उसे अपनी ओर खींच लिया था। सिर्फ थोड़ी ही देर में हम दोनों टॉप पर थे और वहां हमारे साथ था बर्फ से भरा मैदान सामने एक और उची बर्फ से लदी चोटियां और हम दोनों के चेहरे पर विजय मुस्कान। ताजी हवा चेहरे को छु छू कर सिहरन जगा रही थी। प्रकृति के इस नरम स्पर्श ने मन को सहला दिया था। तापमान कम था जैसे उचाईयो पर अमूमन होता है मै इस पल को आत्मसात कर लेना चाहता था आंखे बंद कर बस इस दृश्य को दिल में भरने लगा। थोड़ी देर बाद जब आंखे खोला तो पाया कि उसके नयनयुग्म मुझ पर ही अटके हुए है। हे,, क्या हुआ तुम्हे, कहा खोई हो!! कहां खो सकती हूं, तुम ना होते तो

दोस्ती......

इश्क़ उगते सूरज की तरह सुर्ख लाल, दोस्ती ढलते शाम का ठहराव। इश्क़ is candle light dinner, moonlit works, बाहों का सहारा etc etc.... और दोस्ती एक दनदनाती रेस जिसमे एक अगर गिरे तो दूसरा हाथ पकड़ कर उठाता तो है पर उठाने से पहले ताली बजाकर हसता भी जरूर है। ऐसा ही कुछ कहती थी वो उसके लिए दोस्ती इश्क़ से बढ़कर थी और ना चाहते हुए भी उसकी बातो को agree करता रहता था मै bcoz I'm in love with her... और ये तो पूरी दुनिया को पता है इश्क में conditions नहीं होते। हम बातें करते, चैट के लिए हमने फेसबुक, व्हाटसएप, इंस्टाग्राम कुछ भी नहीं छोड़ा, लेकिन लेकिन अब ये दिल मांगे more, और इसीलिए हमारी ख्वाइश भी बढ़ चली थी अब हम एक दूसरे से मिलने की जिद करने लगे और हमने finally एक अच्छे से रेस्त्रां में dinner का प्लान बनाया। प्लान तो बन गया पर प्लान बनने के बाद मेरा नर्वसनेस सातवें आसमान पर था। क्या पहनना है कैसे दिखना है आफ्टरऑल ये मेरा पहला एक्सपीरियंस था और मुझे इसका एबीसीडी भी नहीं आता था। फाइनल डेट के एक दिन पहले की शाम को ही मैंने सारे चेक लिस्ट मार्क कर लिए ड्रेस done, वॉच done, शूज done, शेविंग do

अधूरा हमसफर..

ट्रेन चलने को ही थी कि अचानक उसका जाना पहचाना सा चेहरा स्टेशन पर दिखा। वो अकेली थी। चेहरे पर कुछ परेशानी की रेखाओं के साथ थी वो। कुछ ढूंढती से लग रही थी। मेरा घर जाना जरूरी था। मगर यहां ऐसे हालात में उस शख्स से मिलना। जिंदगी के लिए एक संजीवनी के समान था। चलती ट्रेन से कूद पड़ा गिर कर संभलते हुए उसके पास उसी के बेंच पर कुछ इंच की दूरी बना कर बैठ गया। जिंदगी भी कमबख्त कभी कभी अजीब से मोड़ पर ले आती है। ऐसे हालातों से सामना करवा देती है जिसकी कल्पना तो क्या कभी ख्याल भी नही कर सकते । पर उसने ना मेरी तरफ देखा। ना पहचानने की कोशिश की। कुछ इंच की और दूरी बना कर चुप चाप बैठी रही। बाहर सावन की रिमझिम लगी थी। इस कारण वो कुछ भीग गई थी। मैने कनखियों से नजर बचा कर उसे देखा। उम्र के इस मोड़ पर भी वो बिल्कुल वैसी की वैसी ही थी। हां कुछ भारी हो गई थी। मगर इतना ज्यादा भी नही। फिर उसने अपने पर्स से चश्मा निकाला और मोबाइल में लग गई। चश्मा देख कर मुझे कुछ आश्चर्य हुआ। उम्र का यही एक निशान उस पर नजर आया था कि आंखों पर चश्मा चढ़ गया था। उसके सर पे मैने सफेद बाल खोजने की कोशिश की मग़र मुझे नही द